Saturday, August 9, 2014

चीनी मीडिया ने नरेंद्र मोदी को बताया ‘चतुर’

चीनी मीडिया ने नरेंद्र मोदी को बताया ‘चतुर’

समाचार4मीडिया ब्यूरो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की कार्यशैली से चीनी मीडिया काफी प्रभावित है। नरेंद्र मोदी की नेपाल यात्रा के बाद सिर्फ भारत और नेपाल में ही नहीं चीन में भी उनकी तारीफ हो रही है। चीन के सरकारी मीडिया ने भारत-नेपाल संबंधों को फिर से स्थापित करने के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘चतुर’ बताया है, साथ ही चीनी मीडिया ने ये भी कहा है कि द्विपक्षीय संबंधों में गरमाहट लाने के लिए नेपाल को एक अरब डॉलर का सस्ता कर्ज काफी नहीं है।
चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने मोदी की हाल की नेपाल यात्रा पर अपनी टिप्पणी में यह बात कही है। किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यह 17 साल बाद नेपाल की पहली आधिकारिक यात्रा थी। समिति ने कहा है, ‘मोदी चतुर हैं। नेपाल के साथ भारत के संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के उनके कूटनीतिक प्रयास आंशिक रूप से सफल रहे हैं विशेषकर संविधान सभा में उनका संबोधन।’
मोदी की नेपाल यात्रा पर शिन्हुआ की यह दूसरी टिप्पणी है। इसमें कहा गया है कि ‘नेपाल के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने तथा दोनों पक्षों के सभी मुद्दों को मित्रवत तरीके से सुलझाने की अपनी इच्छा जताकर मोदी ने समानता की ओर बढ़ते भारत-नेपाल रिश्तों के भविष्य की झांकी दी है।
चीन ने हालांकि मोदी की यात्रा पर कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन आधिकारिक मीडिया इस यात्रा पर काफी ध्यान दे रहा है। चीन ने बीते दस साल में नेपाल में अपना प्रभाव बढ़ाते हुए उस खालीपन को भरने की कोशिश की है जो नेपाल पर भारत के बीच राजनीतिक मतभेदों के कारण पैदा हुआ था। मोदी ने बंदूक के बजाय मताधिकार को चुनने के लिए नेपाल की सराहना की और संघ, लोकतांत्रिक गणतंत्र के रूप में उसमें सम्मान दिखाया।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल एक्सचेंज4मीडिया की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 09015296346 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Competitiveness, climate, security Finn’s priorities Ministry of Finance release Finnish road map of EU presidency. Finland i...