Tuesday, September 24, 2013

इस बार विशाल स्वरूप में नजर आएगा सुब्रतो कप

इस बार विशाल स्वरूप में नजर आएगा सुब्रतो कप 


--27 सितंबर से शुरू हो रहे फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेंगी रिकॉर्ड 81 टीमें
-टूर्नामेंट के 54वें संस्करण में छह विदेशी टीमें आजमाएंगी किस्मत
-एमएसपी मालाप्पुरम की सफलता के बाद इस साल केरल की तीन टीमें होंगी टूर्नामेंट में
--यूरोपीय क्लबों के साथ ट्रेनिंग के लिए एडिडास सुब्रतो कप से चुनेगा 10 खिलाड़ी

नई दिल्ली। एशिया का सबसे पुराना इंटर स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट इस साल ज्यादा विशाल स्वरूप में नजर आने को तैयार है। प्रतिष्ठित सुब्रतो कप के 54वें संस्करण में इस साल छह विदेशी टीमों समेत रिकॉर्ड 81 टीमें भाग लेंगी, जो कि पिछले साल की तुलना में नौ ज्यादा हैं।

इस टूर्नामेंट का आयोजन सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसायटी करती है, जो 1960 से भारतीय वायुसेना के अंतर्गत काम कर रही है। 27 सिंतबर से 19 अक्टूबर तक यह टूर्नामेंट राजधानी दिल्‍ली के अंबेडकर स्टेडियम में खेला जाएगा। इसमें अंडर-14, अंडर-17 ब्वायज और अंडर-17 गर्ल्स तीन श्रेणी हैं। टूर्नामेंट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब दो फाइनल फ्लड लाइट्स में खेले जाएंगे।

भारत में ग्रास रूट लेवल पर फुटबॉल को बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर काम कर रहे आयोजकों ने सुब्रतो ब्वायज ग्रुप बनाने के लिए टूर्नामेंट से योग्य खिलाड़ियों को चुनने का फैसला भी किया है, जिन्हें शिक्षा और फुटबॉल ट्रेनिंग के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी।

गर्ल्स टूर्नामेंट की शुरुआत भी राज्यों में काफी पसंद की जा रही है। इस साल अंडर-17 गर्ल्स टूर्नामेंट में 19 टीमें भाग ले रही हैं, जो कि पिछले साल की तुलना में 3 ज्यादा हैं। अंडर-14 ब्वायज श्रेणी में इस साल 30 टीमें मैदान में उतरेंगी जबकि पिछले साल 23 टीमों ने टूर्नामेंट में भाग लिया था। और अंडर-17 ब्वायज कैटेगरी में इस बार 32 टीमें खिताब के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी।

2012 के संस्करण में डायनामो कीव फुटबॉल क्लब ने विजयी ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इस बार आकर्षण का केंद्र यूक्रेनी टीम ट्रॉयश्चीना रहेगी। मूलभूत सुविधाओं से वंचित बच्चों की यह टीम खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है क्योंकि इसी साल वह स्पेन में यूनिसेफ फुटबॉल कप पर अपना कब्जा जमा चुकी है। अन्य पांच विदेशी टीमों में ओमान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं।

इस बार कई राज्यों ने पहली बार सभी तीन श्रेणियों में अपना पंजीकरण कराया है। टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली केरल की पहली टीम एमएसपी मालाप्पुरम की सफलता ने तटीय राज्य के कई स्कूलों को अंडर-14 ब्वायज और अंडर-17 गर्ल्स श्रेणी में अपनी एंट्री भेजने के लिए प्रेरित किया।

टूर्नामेंट से पहले प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए एयर मार्शल एचबी राजाराम एवीएसएम वीएसएम एयर ऑफिसर इन चार्ज प्रशासन ने कहा- सुब्रतो कप से न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा टीमें जुड़ रही हैं बल्कि कॉरपोरेट घराने भी जुड़ रहे हैं। इस साल हमें 18 स्पांसर मिले हैं और स्पोर्ट्स उपकरण उत्पादक कंपनी एडिडास ने लगातार दूसरे साल भी हम में विश्वास जताया है। साथ ही खेल मंत्रालय का भी हमें समर्थन हासिल है।

टूर्नामेंट के मुख्य प्रायोजक एडिडास लंबे समय से देश में योग्य फुटबॉलरों को ढूंढने और उन्हें ट्रेनिंग देने का काम कर रहा है। ब्रांड डायरेक्टर तुषार गोकुलदास ने कहा- इस साल सुब्रतो कप टूर्नामेंट से वह 10 खिलाड़ियों का चयन करेंगे। इन्हें यूरोप के विभिन्न क्लबों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

टूर्नामेंट को लोकप्रिय बनाने के लिए आयोजक सोशल मीडिया के साथ-साथ अन्य लोकप्रिय साधनों का उपयोग कर रहे हैं। टेन स्पोर्ट्स और टेन एक्‍शन पर प्रमोशन के लिए पहली बार टूर्नामेंट का प्रमोशन लाइव मीडिया के माध्यम से 13 पीवीआर सिनेमा, 207 मैक्डोनाल्ड की 562 स्क्रीन्स और कई कोस्टा कैफे आउटलेट्स पर किया जाएगा। टूर्नामेंट का रेडियो पार्टनर हिट 95 एफएम और एफएम रेनबो पर महीने भर चलने वाले टूर्नामेंट के बारे में विस्तृत जानकारी समय-समय पर मिलती रहेगी।

27 सितंबर को टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह होगा और तीनों फाइनल 11 अक्तूबर (ब्वायज अंडर-14), अक्तूबर-17 (गर्ल्स अंडर-17) और अक्तूबर 19 (ब्वायज अंडर-17) का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा।



--
Udita Dutta

Founder Director
Artsmith-Concepts & Visions
+919899708223

No comments:

Post a Comment

Competitiveness, climate, security Finn’s priorities Ministry of Finance release Finnish road map of EU presidency. Finland i...