Wednesday, October 24, 2012

 मन्दिर भवन को सील करने पर हंगामा
मंदिर समिति के साथ विहिप भी उतरी मैदान में 
नई दिल्ली अक्तूबर 23, 2012। दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार में पंच मुखी हनूमान मंदिर में चल रहे पंच दिवसीय अखंड हनुमान चालीसा पाठ के समापन पर आज भक्तो ने जहां भंडारा कर पाठ सम्पूर्ण किया वहीँ परिसर में ही बनाए जा रहे भवन को अचानक दिल्ली नगर निगम व दिल्ली पुलिस द्वारा सील करने पर रोष व्यक्त करते हुए जोर दार प्रदर्शन भी किया। बाद में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद भवन को बंद करने बाली दीवार को गिरा कर मामला शांत हुआ। प्राचीन पंच मुखी हनुमान मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री रूबी सिंह सहरावत व विश्व हिन्दू परिषद दिल्ली के उपाध्यक्ष श्री दीपक कुमार ने राम नवमी के दिन भक्तो के पूजा अर्चन में बाधा डालने तथा मंदिर के भवन पर अनाधिकृत कार्यवाही कर हिन्दू जन भावानाओ को आहत किए जाने की कड़ी निंदा की है।
विस्तृत जानकारी देते हुए विहिप दिल्ली के मीडिया प्रमुख श्री विनोद बंसल ने बताया गत कुछ दिनों से मंदिर परिसर में कुछ कमरों का निर्माण कार्य जारी था जो लगभग समाप्ति की ओर था। 1946 में बने इस प्राचीन पंच मुखी हनुमान मंदिर में मंदिर समिति द्वारा गत सप्ताह से चल रहे अखंड हनुमान चालीसा पाठ का समापन भी आज ही था। इस अवसर पर आज वहां विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। सुबह से ही भक्तों की लम्बी कतार लगी थी कि अचानक पुलिस व एम सी डी के अधिकारियों ने नव निर्मित भवन के मुख्य द्वार जहां दरबाजे लगाने थे, जबर्दस्ती दीवार चुनवा  कर भवन को सील करा दिया। फिर क्या था? भक्त आग बबूला हो गए और मंदिर समिती ने अपनी बाहें चढ़ा लीं। एक तरफ लोग तो दूसरी और पुलिस बढ़ती गई। पूरे दिन चले ड्रामे के बाद शाम होते होते भवन के आधे हिस्से की दीबार को तो प्रशासन ने हटा लिया किन्तु भक्तों का रोष जारी रहा।
विहिप दिल्ली ने इस पुरे प्रकरण में प्रशासनिक कार्यवाही की तीव्र निंदा करते हुए कहा है की आखिर हिन्दू मंदिरों पर हथोडा चलाने के लिए दिल्ली पुलिस के पास फ़ोर्स कहाँ से आ जाती है जबकि दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाबजूद सुभाष पार्क में बने अबैध ढाँचे को तोड़ने के लिए वह अगल बगल झाँक रही है। विहिप ने इस विबाद को अविलम्ब सुलझाने की अपील की है जिससे भक्तों की धार्मिक भावनाओं पर कोई कुठाराघात न हो।
प्रदर्शन में मंदिर समिति के महा मंत्री श्री अनिल कुमार, कार्यकारी प्रधान श्री विनोद गौड़, सचिव श्री उदय, कोषाध्यक्ष श्री दिनेश सिंह व् श्री स्मृति सिंह के अलाबा भगत सिंह क्रान्ति सेना के अध्यक्ष श्री विष्णु गुप्ता सहित अनेक लोग सामिल थे।     
 धन्यवाद
भवदीय

 

विनोद बंसल
मीडिया प्रमुख,  इंद्र्प्रस्थ विश्व हिंदू परिषद, दिल्ली  M- 9810949109

No comments:

Post a Comment

Competitiveness, climate, security Finn’s priorities Ministry of Finance release Finnish road map of EU presidency. Finland i...