Tuesday, March 13, 2012

IPS नरेन्द्र कुमार को इन्साफ दिलाने के लिए टीम अन्ना की मुहिम

मध्यप्रदेश में 2009 बैच के IPS ऑफिसर नरेन्द्र कुमार की खनन माफिया द्वारा निर्मम हत्या की जांच कांग्रेस एवं सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के बीच आरोप- प्रत्यारोप में फस गई प्रतीत होती है.  टीम अन्ना का विश्वास है कि राजनैतिक पार्टियाँ मुख्यतः दो कारणों से इस वाद-विवाद को बढ़ावा दे रही हैं; एक तो राजनीतिज्ञों द्वारा संरक्षण प्राप्त खनन माफिया को अकेले चुनौती देने वाले 30 वर्षीय शूरवीर नरेन्द्र कुमार के परिवार को न्याय मिलने में विलम्ब हो, दूसरा जन लोकपाल बिल में प्रस्तावित 'व्हिसल ब्लोअर' सुरक्षा कानून को ठण्डे बक्से में डाले रखा जाये.

IPS नरेन्द्र कुमार का परिवार सीबीआई जांच कि मांग कर रहे हैं परन्तु सरकार ने इस मांग को नकारते हुए अदालती जांच के आदेश दिए हैं. उनके परिवार ने नरेन्द्र के ड्राईवर और सशत्र गार्ड के बयानों पर भी प्रश्न उठाये हैं जो यह संकेत करता है कि जितना दिख रहा है, उसके अलावा कुछ और भी हैं.

इस निर्मम हत्या के कारण फिर से एक बार जन लोकपाल और जन लोकायुक्त के अंतर्गत एक मजबूत 'व्हिसल ब्लोअर' सुरक्षा तंत्र कि आवश्यकता महसूस हो रही है. हम मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान से मांग करते हैं कि वो उत्तराखंड कि तरह अपने राज्य में भी जन लोकायुक्त कानून पास करें. पूरा देश अच्छी तरह जानता है कि कांग्रेस ने किस तरह गुनाहगारों को जल्दी सजा दिलाने के लिए बनाये गए जनलोकपाल कानून को तोड़-मरोड़ कर रख दिया. अगर जनलोकपाल बिल पास हो गया होता तो नरेन्द्र की मौत के लिए उनके परिवार वाले और देशवासी जो न्याय मांग रहे हैं वह भी पूर्व में हुई ऐसी ही अन्य मौतों कि तरह नकारा नहीं गया होता. यहाँ ये बताना आवश्यक है कि भ्रष्टाचार के मामलों से पर्दा उठाने वाले कम से कम 15 लोगों को 2010 से मौत के घाट उतारा जा चुका है. जनलोकपाल बिल  'व्हिसल ब्लोअर्स' की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, जबकि सरकार द्वारा प्रस्तावित बिल अपर्याप्त है और CVC को शक्तियां देता है जो कि एक संवैधानिक संस्था है और खुद कार्यवाही भी नहीं कर सकती है. देश को एक मजबूत 'व्हिसल ब्लोअर' सुरक्षा कानून कि आवश्यकता है, ना कि UPA द्वारा प्रस्तावित कानून कि. सरकार का लक्ष्य बेईमानों को बचाना और 'व्हिसल ब्लोअरओं' को शिकार बनाना प्रतीत होता है.

हम भारतवासी इस तमाशे के मूक दर्शक नहीं बने रहेंगे. टीम अन्ना और सारा देश इस दुखद घडी में नरेन्द्र कुमार के परिवार के साथ है. 

 श्री नरेन्द्र कुमार को इन्साफ दिलाने के लिए भोपाल में 3 दिन का धरना दिया जायेगा.
स्थान: ज्योति सिनेमा के सामने,  MP नगर, भोपाल

Date: March 13, 14 & 15
Time: 6am to 10pm
संपर्क: 09406533671 ,  08989648945

No comments:

Post a Comment

Competitiveness, climate, security Finn’s priorities Ministry of Finance release Finnish road map of EU presidency. Finland i...